रेडियो में बनायें करियर

Dharmendra Shashtry: Assistant Professor
Centre for TV News & Production (Hindi)
संगीत, धुन या आवाज हर इंसान के भावनाओं से जुड़ी होती है, खासकर रेडियो ने हर इंसान के दिल में अपनी जगह बना लिया है। आम लोग के साथ सेलिब्रेटी भी रेडियो से तालुकात रखने लगे हैं। वर्तमान में तो हमारे देश के प्रधानमंत्री भी अपनी बातों को जन जन तक पाहुचने के लिए मन की बात कार्यक्रम से रेडियो को एक अलग पहचान दिलाई हैं।
पहले रेडियो की पहचान आकाशवाणी के रूप में थी, लेकिन एफ.एम रेडियो के आ जाने से रेडियो के क्षेत्र में क्रांति आ गई, रेडियो इंडस्ट्री बढ़नें लगा और यह सत्य है कि इस इंडस्ट्री के बढ़ने से रोजगार के संभावनायें भी लगातार बढ़ने लगे हैं।
रेडियो के माध्यम से आम लोगों तक संवाद पहुंचाने का काम आर॰ जे॰ का होता है, आर॰ जे॰  अपने रोचक और चुलबुले अंदाज में लोगों को रेडियों के कार्यक्रमों से बांधे रखता है। 
रेडियो में आर॰ जे॰ की अपनी पहचान होती है, सिर्फ आर॰ जे॰ ही नही रेडियो के कार्यक्रमों को सफल बनाने में कई लोगों का योगदान होता है जो विभिन्न पदो पर रहकर रेडियो कार्यकर्म को प्रसारित करते हैं रेडियो प्रसारण में कई तकनीकि विभाग भी होते है साउंड इंजीनियर, आर एफ इंजीनियर, साउंड एडिटर, प्रॉडक्शन मैनेजर है। इनमें से ज्यादातर युवा वर्ग ही होतें है जो रेडियो प्रसारण के तकनीकि कार्य में निपुण होतें हैं। 
रेडियो के क्षेत्र में करियर की तलाश करने वालों के लिए रेडियो प्रोडक्शन से संबंधित एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स तकनीकि हुनर को निखारने का काम करती है।
प्रत्यक्ष तौर पर कहा जाय तो रेडियो में करियर बनाने का मतलब बिना लोगों के सामनें आये ही लोकप्रिय होने का शानदार तरीका है।

आखिरकार लता ताई की गीत की वह पंक्तियां आज भी प्रेरणात्मक साबित हो रही है- "मेरी आवाज ही मेरी पहचान है....."
*****
Assistant Professor – Dharmendra Shashtry is an experienced academic in the field of media communication and technology. With an M.Phil. and M.A. in Mass Communication, Dharmendra has worked across multiple prestigious organizations like St. Xavier’s College of Management & Technology in Patna and Maulana Mazharul Haque Arabic and Persian University in Patna.

Comments

Popular posts from this blog

Advertising Creativity

From SETU: the man who shot Dangal, Kahani, Taare Zameen Par…

Why Ad Filmmaking and Promo Filmmaking a good career option?